AI ने गेम स्टूडियो कॉन्सेप्ट आर्ट और ग्राफ़िक्स बनाने वालों की नौकरियों को किया ख़त्म, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 25, 2024

मुंबई, 25 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   हम लगातार सुनते आ रहे हैं कि कैसे AI की वजह से विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में नौकरियाँ खत्म हो सकती हैं। अब हमें ऐसी रिपोर्ट मिल रही हैं कि कुछ में ऐसा हो भी रहा है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कुछ गेम स्टूडियो कॉन्सेप्ट आर्ट और ग्राफ़िक्स बनाने के लिए मिडजर्नी और डैल-ई जैसे GenAI टूल का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनका इस्तेमाल वीडियो गेम में किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इसके कारण या तो मानव ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर और कलाकारों की नौकरियाँ खत्म हो गई हैं या इन गेम स्टूडियो ने मौजूदा रिक्तियों को मनुष्यों से नहीं भरा है।

वायर्ड द्वारा की गई एक जांच के अनुसार, 2023 में गेमिंग उद्योग में AI टूल की वजह से करीब 10,500 लोगों की नौकरियाँ चली गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में अब तक करीब 11,000 कर्मचारियों की नौकरियाँ चली गई हैं। वायर्ड द्वारा अपनी रिपोर्ट के लिए प्राप्त ईमेल और साक्षात्कार दबाव में चल रहे उद्योग की तस्वीर पेश करते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रतिकूल कारोबारी माहौल के कारण गेम स्टूडियो लागत कम करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए वे तेजी से AI टूल पर निर्भर हो रहे हैं।

वायर्ड द्वारा उद्धृत CVL इकोनॉमिक्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि गेमिंग उद्योग ने टीवी, फिल्म या संगीत में अपने साथियों की तुलना में पहले से ही जनरेटिव AI को अधिक कार्य सौंपे हैं। 300 सीईओ, अधिकारियों और प्रबंधकों के अपने सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 90 प्रतिशत वीडियो गेम कंपनियों ने पहले से ही जनरेटिव AI प्रोग्राम लागू कर दिए हैं।

CVL की रिपोर्ट में कहा गया है, "गेमिंग उद्योग स्टोरीबोर्ड, चरित्र डिजाइन, रेंडर और एनिमेशन बनाने जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए अन्य मनोरंजन उद्योगों की तुलना में GenAI पर बहुत अधिक निर्भर करता है। वास्तव में, कुछ अनुमानों के अनुसार, GenAI अगले पाँच से दस वर्षों में गेम डेवलपमेंट प्रक्रिया के आधे से अधिक में योगदान दे सकता है।"

अपनी रिपोर्ट में, वायर्ड ने उल्लेख किया है कि हाल ही में जब Microsoft ने अपने Xbox डिवीजन में शटडाउन और छंटनी की घोषणा की, तो 2D कलाकार सबसे अधिक प्रभावित कर्मचारियों में से थे। मई 2024 में Microsoft ने टैंगो गेमवर्क्स और अल्फा डॉग गेम्स को बंद कर दिया। इससे पहले, जनवरी 2024 के अंत में, कंपनी ने Activision Blizzard और Xbox डिवीजनों से 1,900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

रिपोर्ट में Activision का भी प्रमुख उल्लेख है। यह उल्लेख किया गया है कि 2023 में Activision के तत्कालीन CTO, माइकल वेंस ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था जिसमें AI तकनीकों की क्षमता और कंपनी द्वारा उनका उपयोग करने के तरीके पर प्रकाश डाला गया था। नतीजतन, कंपनी ने कॉन्सेप्ट आर्ट और मार्केटिंग मटीरियल बनाने में AI को एकीकृत करना शुरू कर दिया और इससे छंटनी भी हुई।

इसी रिपोर्ट में इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स और रायट गेम्स का भी उन गेम कंपनियों के रूप में उल्लेख किया गया है जिन्होंने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

गेमिंग उद्योग शायद एकमात्र ऐसा उद्योग नहीं है जहां कर्मचारियों को GenAI टूल के कारण दबाव का सामना करना पड़ सकता है। ChatGPT और MidJourney जैसे टूल जिस तरह से बेहतर हुए हैं, उसे देखते हुए संगठन उन्हें विभिन्न सेवाओं और उत्पादों में तेजी से तैनात कर रहे हैं। यहां तक ​​कि क्लाउड सॉनेट जैसे टूल भी हैं, जिनका उपयोग कंपनियां कोडिंग और प्रोग्रामिंग कार्य के लिए कर रही हैं। रचनात्मक उद्योगों में भी GenAI टूल का उपयोग लिखित सामग्री बनाने या कॉन्सेप्ट आर्ट बनाने के लिए किया जा रहा है।

Layoff.fyi के अनुसार, 2023 और 2024 के बीच, आर्थिक अनिश्चितता और AI के उदय के बीच 1,000 से अधिक तकनीकी कंपनियों के लगभग 370,550 लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। कंपनियाँ लागत बचाने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर रही हैं और तेज़ी से और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अधिक से अधिक भरोसा कर रही हैं, जिससे वे अधिक उत्पादक बन रही हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.